**चुनाव 2024: अस्थिर शेयर बाजार में अदानी, अंबानी और टाटा समूह के शेयरों का प्रदर्शन**

अदानी पावर लिमिटेड ने 13.54 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की, इसके बाद अदानी पोर्ट्स, एसीसी और अदानी ग्रीन एनर्जी के शेयरों में 4.7-6.9 प्रतिशत की बढ़त हुई।

19 अप्रैल से शुरू हुए चुनाव 2024 के बाद से बाजार में अस्थिरता सामान्य हो गई है। इस अवधि में शीर्ष तीन समूहों – मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाले रिलायंस समूह, गौतम अदानी के नेतृत्व वाले अदानी समूह और टाटा समूह के शेयरों के प्रदर्शन में अलग-अलग रुझान देखने को मिले। अदानी समूह के सभी 10 सूचीबद्ध शेयरों ने सकारात्मक रिटर्न दिया; रिलायंस समूह के सभी शेयर, सिवाय एक के, गिरावट में रहे; जबकि टाटा समूह के शेयरों में मिला-जुला प्रदर्शन रहा। अदानी समूह के सात शेयरों ने इस अवधि में सेंसेक्स के 2.2 प्रतिशत रिटर्न को पीछे छोड़ दिया, एक ने समान प्रदर्शन किया जबकि दो अन्य ने कमजोर प्रदर्शन किया। अदानी पावर लिमिटेड ने 13.54 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की, इसके बाद अदानी पोर्ट्स, एसीसी और अदानी ग्रीन एनर्जी के शेयरों में 4.7-6.9 प्रतिशत की बढ़त हुई। अदानी एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड, न्यू दिल्ली टेलीविजन लिमिटेड और अदानी टोटल गैस लिमिटेड के शेयर स्थिर रहे, लेकिन सकारात्मक रिटर्न दिया।

अदानी समूह के शेयरों के मामले में, नेटवर्क 18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट्स लिमिटेड में 9.53 प्रतिशत की गिरावट आई, जस्ट डायल लिमिटेड में 5.5 प्रतिशत, जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड में 5.4 प्रतिशत और हैथवे केबल एंड डाटाकॉम लिमिटेड में 4.58 प्रतिशत की गिरावट आई। प्रमुख रिलायंस इंडस्ट्रीज 2 प्रतिशत नीचे है, 21 मई तक कॉर्पोरेट डेटाबेस ऐसइक्विटी से संकलित डेटा ने सुझाव दिया।

टाटा समूह के कुछ शेयरों ने परिणाम के मौसम में 13-45 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की, जिनमें तेजस नेटवर्क्स लिमिटेड, आर्टसन इंजीनियरिंग लिमिटेड, टीआरएफ लिमिटेड, टायो रोल्स लिमिटेड, ट्रेंट लिमिटेड और ऑटोमोटिव स्टैम्पिंग्स एंड असेंबलीज लिमिटेड शामिल हैं।

गोवा लिमिटेड की ऑटोमोबाइल कॉर्पोरेशन, टाटा इन्वेस्टमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड, टाइटन कंपनी लिमिटेड, द इंडियन होटल्स कंपनी लिमिटेड, टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड और टाटा एलेक्सी लिमिटेड के शेयर इस अवधि में 3.4-10.8 प्रतिशत तक गिर गए, जबकि टाटा मोटर्स लिमिटेड, रालिस इंडिया, टाटा कम्युनिकेशंस लिमिटेड, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज लिमिटेड और टाटा केमिकल्स लिमिटेड ने इस अवधि में सपाट या नकारात्मक रिटर्न दिया।

“बाजार चुनाव परिणाम के पहले 4 जून से पहले ही प्रतिक्रिया देने की संभावना है। निवेशक परिणामों से पहले शेयर खरीदने पर विचार कर सकते हैं। प्राथमिकता उन लार्जकैप्स को दी जा सकती है जो व्यापक बाजार की तुलना में उचित मूल्य पर हैं जहां मूल्यांकन बहुत अधिक है। चुनाव परिणामों के समय एक संभावना यह है कि दोनों एफआईआई और डीआईआई खरीदार बन सकते हैं जिससे लार्जकैप्स और सूचकांकों में उछाल आ सकता है,” ने कहा वी के विजयकुमार, चीफ इन्वेस्टमेंट स्ट्रैटेजिस्ट, जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज।

यदि चुनाव परिणाम पर प्रारंभिक प्रतिक्रिया सकारात्मक होती है और निफ्टी 23,500 से ऊपर जाता है, तो यह प्रक्षेपवक्र 24,200 से आगे भी जारी रह सकता है, हेज्ड.इन के सीईओ राहुल घोष ने कहा। “यदि प्रारंभिक प्रतिक्रिया निफ्टी को 23,500 तक नहीं ले जाती है, तो हम उम्मीद करते हैं कि बाजार 23,000 के स्तर से नीचे वापस आ जाएंगे,” उन्होंने कहा।

Exit mobile version
Skip to toolbar