crime

लातेहार जिले में कई निजी नर्सिंग होम अवैध रूप से संचालित हो रहे हैं, जिनकी लापरवाही के कारण कई लोगों की जान खतरे में पड़ चुकी है।

बरियातू में स्थित कल्याणी नर्सिंग होम के संबंध में यह सूचना प्राप्त हुई कि वहां अवैध रूप से महिलाओं का सिजेरियन ऑपरेशन किया जा रहा है।

यह जानकारी जिला परिषद उपाध्यक्ष अनीता देवी को मिली, जिसके बाद उन्होंने तुरंत चिकित्सा पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी और सिविल सर्जन को सूचित किया।

सूचना मिलने पर सिविल सर्जन ने एक टीम गठित कर बालूमाथ चिकित्सा प्रभारी के नेतृत्व में नर्सिंग होम पर छापा मारा। हालांकि, छापामारी की खबर लीक हो जाने के कारण नर्सिंग होम के संचालक ने टीम के आने से पहले ही खुद को एक अन्य भवन में बंद कर लिया। फिर भी, टीम को पता चला कि अलखडीहा ग्राम निवासी सुबोध उरांव की पत्नी संगीता उरांव का ऑपरेशन वहां अवैध रूप से किया गया था।

सिविल सर्जन ने बताया कि नर्सिंग होम को सील करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है और दो दिनों के भीतर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने यह भी जानकारी दी कि जब वे स्वयं निरीक्षण के लिए पहुंचे थे, तब नर्सिंग होम बंद पाया गया। ऐसी भी सूचना है कि क्षेत्र की नर्स जीवन तिर्की ने पहले भी रोगियों को बहलाकर इन अवैध नर्सिंग होम में ले जाने का काम किया है।

यह उल्लेखनीय है कि पूर्व में भी इसी स्थान पर मां उग्रतारा नर्सिंग होम संचालित था, जिसे उपाध्यक्ष अनीता देवी के हस्तक्षेप के बाद सील किया गया था। उपाध्यक्ष ने अवैध गतिविधियों में संलिप्त सरकारी कर्मियों के खिलाफ भी कार्रवाई की मांग की है। उपाध्यक्ष के इस प्रयास की क्षेत्र के लोग सराहना कर रहे हैं, लेकिन अब सवाल उठता है कि जिला प्रशासन इन अमानवीय और अवैध कार्यों के खिलाफ क्या कदम उठाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button