Breaking News :

⇛ पूर्व सांसद और मार्क्सवादी चिंतक एके राय की आज तीसरी पुण्यत‍िथि बनायी जा रही है. उनकी सादगी ने हर लोगों को प्रभावित किया था. जिस कमरे में वह बैठते थे आज भी वह उसी तरह है. उस कमरे में रखी चीजें आज भी उसी तरह है जैसे पहले थी

NewsNational

मंकीपॉक्स से भारत में पहली मौत के बाद आज संसद में होगी चर्चा, दिल्ली में मिला दूसरा संदिग्ध

मंकीपॉक्स से भारत में पहली मौत के बाद आज संसद में होगी चर्चा, दिल्ली में मिला दूसरा संदिग्ध

By News of States | Updated Date Tue, Aug 02, 2022, 11:33 AM IST

news

भारत में मंकीपॉक्स से पहली मौत के बाद आज मानसून सत्र के दौरान संसद में इस पर चर्चा होने की संभावना जाहिर की जा रही है. केरल के एर्नाकुल से कांग्रेस के सांसद हिबी ईडेन ने लोकसभा में मंकीपॉक्स पर तत्काल चर्चा के लिए लोकसभा में स्थगन नोटिस दिया है. कांग्रेस सांसद द्वारा लोकसभा में चर्चा के लिए स्थगन नोटिस देने का मामला तब सामने आया है, जब केरल में मंकीपॉक्स से मौत का पहला मामला दर्ज किया गया है. इसके साथ ही, दिल्ली में मंकीपॉक्स का दूसरा और भारत का छठा संदिग्ध मिला है. एक 35 साल के नाइजीरियन व्यक्ति में संक्रमण की पुष्टि हुई है.

राजस्थान में पहला और दिल्ली में दूसरा संदिग्ध मिला

इसके साथ ही, आधिकारिक सूत्रों ने जानकारी दी है कि सोमवार को राजस्थान में भी मंकीपॉक्स का पहला संदिग्ध मरीज मिला. उन्होंने बताया कि राज्य में 20 वर्षीय एक युवक को पिछले चार दिनों से बुखार और शरीर पर दाने होने की शिकायत के बाद एक सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. सूत्रों ने बताया कि दिल्ली में सोमवार को मंकीपॉक्स का दूसरा मामला दर्ज किया गया. हालांकि, जिस नाइजीरियाई व्यक्ति में संक्रमण की पुष्टि हुई, उसका हाल-फिलहाल में विदेश यात्रा करने का कोई इतिहास नहीं है.

एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती है दिल्ली का दूसरा संदिग्ध

सूत्रों ने बताया कि दिल्ली में मिले मंकीपॉक्स से संक्रमित नाइजीरियाई व्यक्ति को सरकारी एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जो इस संक्रमण के इलाज के लिए नोडल अस्पताल है. सूत्रों के मुताबिक, नाइजीरियाई व्यक्ति पिछले पांच दिनों से बुखार से जूझ रहा है और उसके शरीर पर दाने भी हैं. उन्होंने बताया कि संक्रमित के हाल-फिलहाल में विदेश या देश में यात्रा करने का कोई इतिहास नहीं है. सूत्रों के अनुसार, नाइजीरियाई व्यक्ति के नमूने पुणे स्थित राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) भेजे गए थे और सोमवार शाम आई जांच रिपोर्ट से उसमें संक्रमण की पुष्टि हो गई.

यूएई में मंकीपॉक्स से संक्रमित हुआ था केरल में मरने वाला युवक

वहीं, केरल सरकार ने सोमवार को पुष्टि की है कि 30 जुलाई को 22 वर्षीय जिस व्यक्ति की मौत हुई थी, वह मंकीपॉक्स से संक्रमित था. इस तरह भारत में मंकीपॉक्स से यह पहली मौत है. राज्य के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने तिरुवनंतपुरम में कहा कि एनआईवी, पुणे को भेजे गए नमूनों में संक्रमण की पुष्टि हुई और मृतक वायरस के पश्चिम अफ्रीकी स्वरूप से संक्रमित था. विजयन ने कहा कि 22 जुलाई को केरल पहुंचा यह व्यक्ति इससे पहले 19 जुलाई को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में मंकीपॉक्स से संक्रमित मिला था.

त्रिशूर के निजी अस्पताल में भर्ती था केरल का मृतक

केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने जारी एक बयान में कहा कि उसकी (संबंधित व्यक्ति) तबीयत बिगड़ने के बाद उसे 27 जुलाई को त्रिशूर स्थित एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था, लेकिन उसके रिश्तेदारों ने यूएई से मिली जांच रिपोर्ट के बारे में 30 जुलाई को अस्पताल के अधिकारियों को सूचित किया.

परिवार के सदस्यों समेत 20 की होगी जांच

जॉर्ज ने कहा कि संबंधित व्यक्ति के परिवार के सदस्यों, दोस्तों, एक सहायक और फुटबॉल खेलने वालों सहित 20 लोग उसके साथ उच्च जोखिम श्रेणी के संपर्क में आए. मुख्यमंत्री ने कहा कि एक उच्चस्तरीय राज्य चिकित्सा बोर्ड द्वारा विस्तृत जांच की जाएगी. जॉर्ज ने रविवार को कहा था कि मरीज युवा है और उसे कोई अन्य बीमारी या स्वास्थ्य समस्या नहीं है तथा इसलिए स्वास्थ्य विभाग उसकी मौत के कारणों की जांच कर रहा है.

Source:Prabhat Khabar

Share Via :   

 1  Published Date Aug 02, 2022, 11:33 AM IST

More News