AutomobileTech

नेक्सन, टियागो सस्ती हुईं: टाटा मोटर्स ने ईवी की कीमतों में 1.2 लाख रुपये तक की कटौती की, नई कीमतें यहां देखें

नेक्सन, टियागो सस्ती हो गईं: टाटा मोटर्स ने ईवी कीमतों में 1.2 लाख रुपये तक की कटौती की है, नई कीमतें यहाँ देखें।

टाटा मोटर्स ने बैटरी की कम कीमतों का लाभ सीधे ग्राहकों तक पहुंचाने के उद्देश्य से विभिन्न इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) मॉडलों की कीमतों में 1.2 लाख रुपये तक की उल्लेखनीय कटौती की घोषणा की है।

विशेष रूप से, टाटा मोटर्स ने अपने लोकप्रिय नेक्सॉन ईवी के तीन लंबी दूरी के वेरिएंट की कीमतों में 1.2 लाख रुपये की कटौती की है। Nexon EV की शुरुआती कीमत अब 18.19 लाख रुपये से घटकर 16.99 लाख रुपये हो गई है। इसी तरह, टियागो ईवी की शुरुआती कीमत 70,000 रुपये कम होने के साथ 7.99 लाख रुपये हो गई है।

हालाँकि, हाल ही में लॉन्च हुई पंच ईवी की कीमतें अपरिवर्तित हैं।

टाटा मोटर्स के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी विवेक श्रीवत्स ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, “हाल ही में बैटरी सेल की कीमतों में नरमी आई है और भविष्य में और कटौती की संभावना है, हमने सक्रिय रूप से परिणामी लाभों को सीधे ग्राहकों तक पहुंचाने का विकल्प चुना है।”

टाटा मोटर्स का कीमतों में कटौती का फैसला ईवी सेगमेंट में बढ़ती प्रतिस्पर्धा और नरम मांग के बीच आया है। ई-यात्री वाहन बाजार में दूसरे सबसे बड़े खिलाड़ी एमजी मोटर इंडिया ने 6 फरवरी को कीमतें कम कर दीं। उन्होंने कॉमेट की कीमत 1 लाख रुपये घटाकर 7 लाख रुपये और जेडएस ईवी बेस मॉडल की कीमत 19.98 रुपये कर दी। 22.8 लाख से बढ़कर लाख रु. एमजी ने कीमत में कमी का श्रेय बढ़ते स्थानीयकरण, सुव्यवस्थित लॉजिस्टिक्स और अन्य कारकों को दिया।

टाटा मोटर्स ने हाल ही में भारत में सबसे मूल्यवान वाहन निर्माता के रूप में मारुति सुजुकी को पीछे छोड़ दिया है। 2023 में कंपनी ने कुल 69,153 यूनिट ईवी बेचीं। हालाँकि, उन्हें उम्मीद है कि बाजार आधार बढ़ने के साथ इस साल भारत में ईवी की बिक्री घटकर 40-45% रह जाएगी।

कीमतें कम करने का निर्णय बैटरी सेल की गिरती लागत को दर्शाता है, जो ईवी की कुल लागत का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। बैटरी की कीमतों में इस कटौती ने टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी (टीपीईएम) को ईवी को ग्राहकों के लिए अधिक सुलभ बनाने में सक्षम बनाया है।

फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) के अनुसार, भारत में इलेक्ट्रिक यात्री वाहन की बिक्री 2023 में बढ़कर 82,105 इकाई हो गई, जो पिछले वर्ष से 114.71% अधिक है। 70% से अधिक बाजार हिस्सेदारी के साथ, टीपीईएम इस तेजी से बढ़ते सेगमेंट का नेतृत्व करता है। पारंपरिक ईंधन मॉडल की तुलना में ईवी के मूल्य निर्धारण प्रीमियम और चार्जिंग बुनियादी ढांचे के साथ चल रही चुनौतियों के बावजूद, विश्लेषकों का मानना है कि प्रमुख खिलाड़ियों द्वारा कीमतों में कटौती से खरीदार के व्यवहार पर मामूली प्रभाव पड़ सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button