mile stone

भारतीय वायु सेना (आईएएफ) और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के बीच सहयोग इसरो के “पुष्पक” प्रोटोटाइप पुन: प्रयोज्य लॉन्च वाहन के सफल परीक्षण के साथ एक महत्वपूर्ण मील के पत्थर पर पहुंच गया।

पुन: प्रयोज्य अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी में एक मील का पत्थर।

22 मार्च, 2024 को, IAF चिनूक हेलीकॉप्टर ने परीक्षण उड़ान के लिए पुष्पक को 4.5 किलोमीटर की ऊंचाई तक उठाया। रिहाई के बाद, पुष्पक स्वायत्त रूप से पृथ्वी पर वापस चला गया और एक अंतरिक्ष उड़ान की वापसी स्थितियों का अनुकरण करते हुए, एक निर्दिष्ट रनवे पर उतरा।

यह उपलब्धि इसरो के पुन: प्रयोज्य प्रक्षेपण यान प्रौद्योगिकी प्रदर्शन कार्यक्रम में एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतीक है, जिसका लक्ष्य स्पेसएक्स के फाल्कन 9 के समान एक लागत प्रभावी और पुन: प्रयोज्य प्रक्षेपण प्रणाली विकसित करना है। पुन: प्रयोज्य प्रौद्योगिकी को आगे बढ़ाकर, इसरो अंतरिक्ष मिशनों की लागत को कम करना और भारत के अंतरिक्ष मिशन में तेजी लाना चाहता है। अन्वेषण प्रयास.

सफल मिशन भारतीय वायुसेना और इसरो के बीच उपयोगी सहयोग को रेखांकित करता है, जो मिशन की सफलता के लिए महत्वपूर्ण चिनूक की सटीक एयरलिफ्ट क्षमताओं को प्रदर्शित करता है। भारत की वायु सेना और अंतरिक्ष एजेंसी के बीच यह तालमेल भारतीय अंतरिक्ष अन्वेषण में आगे के नवाचारों के लिए मंच तैयार करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button