AutomobileTech

मारुति अर्टिगा ने ऐतिहासिक 10 लाख बिक्री हासिल की – 37.5% बाजार प्रभुत्व के साथ सेगमेंट पर कब्जा किया।

मारुति सुजुकी अर्टिगा भारत की सबसे तेजी से बिकने वाली बहुउद्देशीय वाहन (एमपीवी) के रूप में उभरी है, जिसने 1 मिलियन बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया है।

शुरुआत में 2012 में लॉन्च की गई, मारुति सुजुकी अर्टिगा एमपीवी ने 2013 तक 100,000 यूनिट की बिक्री का अपना पहला मील का पत्थर हासिल कर लिया। 2019 तक, भारत की सड़कों पर कुल 500,000 अर्टिगा की बिक्री हुई। बिक्री में वृद्धि जारी रही और 2020 में 600,000 यूनिट के आंकड़े तक पहुंच गई।

कोविड-19 के बाद उछाल के बाद, मारुति सुजुकी अर्टिगा की बिक्री 600,000 यूनिट से बढ़कर और भी तेज गति से प्रभावशाली 1 मिलियन यूनिट तक पहुंच गई। कुल मिलाकर, अर्टिगा एमपीवी को अप्रैल 2012 में लॉन्च होने के बाद से 1 मिलियन यूनिट का आंकड़ा पार करने में सिर्फ 11 साल और नौ महीने लगे, जबकि आखिरी 100,000 यूनिट केवल आठ महीनों में बेची गईं।

मारुति सुजुकी अर्टिगा में खरीदारों को क्या आकर्षित करता है? 37.5 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हासिल कर यह भारत की सबसे तेजी से बिकने वाली एमपीवी बन गई है। यह वाहन पहली बार खरीदने वालों के बीच एक पसंदीदा विकल्प है और अपने अनुकूलनीय डिजाइन, उत्कृष्ट ईंधन दक्षता और सामर्थ्य के कारण युवा लोगों को पसंद आता है। अपनी उन्नत तकनीक, लचीली बैठने की व्यवस्था, विशाल आंतरिक सज्जा, बुद्धिमान इंफोटेनमेंट सिस्टम और व्यापक सुरक्षा सुविधाओं के साथ, अर्टिगा ने भारत में शहरी और ग्रामीण दोनों परिदृश्यों में मांग में वृद्धि देखी है। इसके अलावा, इसे 80 से अधिक देशों में निर्यात किया जाता है।

खरीदार की जनसांख्यिकी के संदर्भ में, भारत में पहली बार खरीदने वालों या युवा वर्ग के बीच अर्टिगा की मांग में 41 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इसके अलावा, अर्टिगा के 66 प्रतिशत खरीदार इसे पूर्वनिर्धारित विकल्प मानते हैं। वर्तमान में, अर्टिगा अपने सेगमेंट में 37.5 प्रतिशत की महत्वपूर्ण बाजार हिस्सेदारी रखती है और बोलेरो, स्कॉर्पियो, इनोवा और ट्राइबर जैसे मॉडलों के साथ प्रतिस्पर्धा करती है।

मारुति सुजुकी अर्टिगा चार वेरिएंट में उपलब्ध है: LXi (O), VXi (O), ZXi (O), और ZXi प्लस, रुपये से शुरू होती है। 8.69 लाख (एक्स-शोरूम)। यह स्टाइल और उन्नत तकनीक का मिश्रण प्रदान करता है, जिसमें आरामदायक सीटों की तीन पंक्तियों, एयर-कूल्ड कप होल्डर, उपयोगिता बॉक्स के साथ फ्रंट आर्मरेस्ट और समायोज्य एयर वेंट के साथ दूसरी पंक्ति की छत पर लगे एसी के साथ बहुमुखी बैठने की सुविधा है। दूसरी पंक्ति की सीट वन-टच रिक्लाइन और स्लाइड मैकेनिज्म से सुसज्जित है, जबकि तीसरी पंक्ति रिक्लाइन और फोल्ड-फ्लैट कार्यक्षमता प्रदान करती है।

मनोरंजन सुविधाओं में आर्कमिस सराउंड सेंस, वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले और टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन के साथ एमआईडी के साथ 17.78 सेमी स्मार्टप्ले प्रो टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम शामिल है। सुरक्षा सर्वोपरि है, टॉप-स्पेक ZXi ट्रिम पर स्टैंडर्ड डुअल एयरबैग और चार एयरबैग के साथ-साथ ब्रेक असिस्ट, रियर पार्किंग सेंसर, स्पीड अलर्ट, ड्राइवर और सह-ड्राइवर सीटबेल्ट रिमाइंडर, चाइल्ड सीट माउंट, एबीएस और ईबीडी जैसी सुविधाएं हैं।

अर्टिगा में स्मार्ट हाइब्रिड तकनीक वाला नेक्स्ट-जेन के सीरीज़ 1.5-लीटर डुअलजेट डुअल वीवीटी पेट्रोल इंजन है, जो मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन विकल्पों के साथ 6,000 आरपीएम पर 75.8 एचपी पावर और 4,400 आरपीएम पर 136.8 एनएम टॉर्क देता है। यह पेट्रोल और सीएनजी दोनों वेरिएंट में उपलब्ध है, जो क्रमशः 20.51 किमी/लीटर और 26.11 किमी/किग्रा की ईंधन दक्षता प्रदान करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button