Mobile

सैमसंग ने गैलेक्सी एस24 सीरीज के साथ एआई पर बड़ा दांव लगाया, भविष्य के एंड्रॉइड फ्लैगशिप के लिए नए बेंचमार्क सेट किए

सैमसंग ने भविष्य के एंड्रॉइड फ्लैगशिप के लिए नए मानक स्थापित करते हुए, गैलेक्सी एस24 श्रृंखला के लिए एआई के साथ दांव बढ़ाया है।

सैमसंग एआई के साथ अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन के अनुभव को और भी बेहतर बनाने की दिशा में साहसिक कदम उठा रहा है। गैलेक्सी एआई, कंपनी का एआई-संचालित सुविधाओं और उपयोगिताओं का सूट, पिछले हफ्ते सैमसंग के गैलेक्सी अनपैक्ड 2024 इवेंट का केंद्रीय विषय था। इन AI-संचालित सुविधाओं का लक्ष्य आपको अधिक उत्पादक बनने और समृद्ध सामग्री बनाने में मदद करके आपके जीवन को आसान बनाना है।

पिछले साल OpenAI के GPT-3 चैटबॉट के रिलीज़ होने के बाद से, जेनरेटिव AI ने महत्वपूर्ण कर्षण प्राप्त किया है। तब से, हमने स्मार्टफोन में एआई-आधारित क्षमताओं को लाने का लक्ष्य रखने वाले बड़ी संख्या में तृतीय-पक्ष ऐप्स देखे हैं। हालाँकि, ये ऐप्स अभी भी अच्छा उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान नहीं करते हैं, और अधिकांश को पूरी तरह से एक अलग सदस्यता की आवश्यकता होती है। सैमसंग ने अपने गैलेक्सी एआई फीचर्स को सीधे अपने मुख्य ऐप्स में एकीकृत किया है, जिससे समग्र उपयोगकर्ता अनुभव में वृद्धि हुई है।

सैमसंग ने अपने गैलेक्सी S24 उपयोगकर्ताओं के लिए AI सेवाओं को बंडल करने के लिए Google के साथ सहयोग किया है। कंपनी के गैलेक्सी S24 सीरीज़ के स्मार्टफोन कुछ AI फीचर्स को पावर देने के लिए Google के जेमिनी AI मॉडल का लाभ उठाते हैं। सैमसंग अपने नोट्स, वॉयस रिकॉर्डर और कीबोर्ड ऐप में जेमिनी प्रो मॉडल का उपयोग करता है। एक मीडिया इंटरेक्शन के दौरान, सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के कार्यकारी उपाध्यक्ष और फ्लैगशिप उत्पाद आर एंड डी के प्रमुख, वोनजुन चोई ने गैजेट्स 360 को बताया कि सैमसंग उपयोग के मामलों के आधार पर क्लाउड और ऑन-डिवाइस एआई एकीकरण के संयोजन का उपयोग करता है। चोई ने जोर देकर कहा, “उपयोग किए जाने वाले क्लाउड-आधारित एलएलएम Google के साथ विकसित किए गए हैं, जबकि ऑन-डिवाइस एलएलएम Google और सैमसंग के स्वामित्व वाले एल्गोरिदम का सहयोग है।”

चोई ने पहले क्वालकॉम और अन्य वैश्विक इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियों के लिए काम किया है, जो वायरलेस चिपसेट और स्मार्टफोन में विशेषज्ञता रखती हैं। वह 2016 में सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स से जुड़े।

अधिकांश चीज़ों की तरह, AI, गोपनीयता और सुरक्षा कुछ प्रमुख चिंताएँ हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि कुछ भी गलत न हो, सैमसंग ने जांच और संतुलन का एक सेट तैनात किया है। प्रत्येक सुविधा को उपयोगकर्ता की गोपनीयता सुनिश्चित करने के लिए तैयार किया जा सकता है, और यह भी सुनिश्चित किया जा सकता है कि उपयोगकर्ता आसानी से पहचान सकें कि कौन सी छवियां एआई (वॉटरमार्क या मेटाडेटा प्रविष्टियों को जोड़कर) के साथ तैयार की गई हैं। सैमसंग का गैलेक्सी एआई उत्पादकता के लिए एआई मॉडल का लाभ उठाने और सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले कुछ देशी ऐप्स को लक्षित करने की दिशा में एक स्मार्ट कदम है। कैमरा और गैलरी ऐप्स में जेनरेटिव एआई क्षमताओं का एकीकरण सोने पर सुहागा है। 2024 में पहले पुनरावृत्ति के बाद, गैलेक्सी एआई फीचर एक सॉफ्टवेयर अपडेट के माध्यम से अन्य सैमसंग गैलेक्सी उपकरणों में आएंगे। इन आधुनिक चिपसेट और व्यापक सॉफ्टवेयर अपडेट के दीर्घकालिक वादे से समर्थित, यह आशा की जाती है कि ये ‘एआई फोन’ लंबे समय तक चलने वाले साबित होंगे और उपभोक्ताओं को उनके पैसे के लिए बहुत अधिक मूल्य प्रदान करेंगे। उम्मीद है कि सैमसंग के गैलेक्सी S24 सीरीज़ के स्मार्टफोन 2024 और उसके बाद के एंड्रॉइड फ्लैगशिप के लिए एक दिलचस्प उदाहरण स्थापित करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button